भारत में 60 फीसदी पुरूष अपनी पत्नी और प्रेमिका पीटते हैं: सर्वे


वाशिंगटन : भारत में 10 में से छह पुरूषों ने कभी न कभी अपनी पत्नी अथवा प्रेमिका के साथ हिंसक व्यवहार किया और उन लोगों में यह प्रवृत्ति अधिक देखी गई जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

अध्ययन में कहा गया कि 60 फीसदी पुरूषों का मानना है कि ‘हमें प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण फैसलों में पत्नी अथवा प्रेमिका के मुकाबले हमारी ज्यादा भूमिका रही है।’ संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष तथा वाशिंगटन स्थित संस्था ‘इंटरनेशनल सेंटर पर रिसर्च ऑन वूमेन’ (आईसीआरडब्ल्यू) ने भारत में पुरूषों के अपनी पत्नी और प्रेमिका के प्रति हिंसक रवैये को लेकर अध्ययन किया है।

अध्ययन के मुताबिक 52 फीसदी महिलाओं ने कहा कि उन्हें किसी न किसी तरह की हिंसा का सामना करना पड़ा। 38 फीसदी महिलाओं ने घसीटे जाने, पिटाई, थप्पड़ मारे जाने तथा जलाने जैसे शारीरिक उत्पीड़नों का सामने की बात स्वीकारी है। इस अध्ययन में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, ओडिशा, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 9,205 पुरूषों और 3,158 महिलाओं से बात की गई।

आईसीआरडब्ल्यू-एशिया के क्षेत्रीय निदेशक ने एक बयान में कहा, अध्ययन के नतीजे बिल्कुल स्पष्ट हैं कि बचपन के अनुभवों का स्थायी प्रभाव होता है। यह सही समय है कि हम सोचें कि हमें अपने लड़कों की कैसी परवरिश चाहते हैं।’

Advertisements
%d bloggers like this: